Breaking News

ऑनलाइन शॉपिंग पर्यावरण के लिए एक दुकान की तुलना में बदतर हो सकती है

ऑनलाइन शॉपिंग पर्यावरण के लिए एक दुकान की तुलना में बदतर हो सकती है

online-vs-offline

अगर आपको लगता है कि ऑनलाइन शॉपिंग करना स्टोर चलाने से ज्यादा इको-फ्रेंडली है, तो दोबारा सोचें।

पर्यावरण के विज्ञान और प्रौद्योगिकी, एक सहकर्मी की नई रिपोर्ट के अनुसार, यह एक काउंटर हो सकता है, लेकिन खरीदारी करने के लिए अधिक ईको-सेंसिटिव तरीका उन कंपनियों से ऑनलाइन खरीदारी करने के बजाय एक भौतिक स्टोर पर जा रहा है, जिनके पास भौतिक स्टोर नहीं हैं। -अमेरिकी केमिकल सोसायटी द्वारा प्रकाशित वैज्ञानिक पत्रिका।

अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने अनुमान लगाया कि टॉयलेट पेपर, शैम्पू और टूथपेस्ट जैसे अक्सर खरीदे जाने वाले सामानों के लिए ईंट-और-मोर्टार की दुकानों पर खरीदारी करने से अक्सर ग्रीनहाउस गैस के उत्सर्जन में कमी आती है, जो केवल इंटरनेट के माध्यम से बेचने वाली कंपनी के उत्पादों को ऑर्डर करने से होता है।

इसका मुख्य कारण यह है कि लोग ऑनलाइन खरीदारी कैसे करते हैं: कई लोग अक्सर ऑनलाइन आइटम खरीदते हैं – लेकिन वे प्रति खरीद केवल कुछ आइटम खरीदते हैं।

“जब वे एक दुकान में खरीदारी करते हैं, तो वे इन खरीद को एक एकल थोक खरीद में एकत्रित करते हैं,” नीदरलैंड के रेडबॉड विश्वविद्यालय में पर्यावरण विज्ञान में पीएचडी छात्र सदिघ शाहमोहमादी ने कहा। वह छह शोधकर्ताओं में से एक है जिन्होंने साल-डेढ़ लंबे अध्ययन पर काम किया है।

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *