Breaking News

TikTok पर प्रतिबंध लगने के बाद इंस्टाग्राम भारत के बाज़ार में छा गया है

TikTok पर प्रतिबंध लगने के बाद इंस्टाग्राम भारत के बाज़ार में छा गया है

instagram-shopping

टिकटोक में एक मुश्किल सप्ताह था, कम से कम कहने के लिए – और प्रतिद्वंद्वी इंस्टाग्राम ने इसे बहुत कठिन बना दिया।

भारत, जिसके पास चीन के बाहर सबसे अधिक टिकटोक डाउनलोड हैं, ने पिछले हफ्ते देर से घोषणा की कि वह लोकप्रिय वीडियो-शेयरिंग प्लेटफॉर्म और कई अन्य चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगाएगा, जिसमें कहा गया है कि वे “संप्रभुता और अखंडता के लिए खतरा” हैं। और तीसरा सबसे बड़ा टिकटॉक बाजार संयुक्त राज्य अमेरिका, भारत की अगुवाई में चल सकता है।

अब, इंस्टाग्राम रील्स नामक अपने स्वयं के वीडियो-साझाकरण फीचर के साथ भारत के टिकटोक-आकार के शून्य को भरने की उम्मीद कर रहा है।

इंस्टाग्राम की मूल कंपनी फेसबुक (FB) ने कहा कि वह बुधवार को भारत में रीलों का परीक्षण शुरू करेगी।

इंस्टाग्राम भारत के बाज़ार में छा गया है

फेसबुक के एक प्रवक्ता ने कहा, “हम भारत में इंस्टाग्राम रील्स के अपने परीक्षण का विस्तार करने के लिए उत्साहित हैं।” रील्स किसी को भी शॉर्ट फॉर्म वीडियो बनाने और खोजने की क्षमता देता है, जिससे अधिक से अधिक लोग आनंद ले रहे हैं और सामग्री बना रहे हैं। ”

इंस्टाग्राम ने नवंबर में ब्राजील में रीलों का परीक्षण शुरू किया और तब से फ्रांस और जर्मनी में विस्तार किया है। इन-ऐप टूल उपयोगकर्ताओं को टिकटॉक के समान, 15 सेकंड के वीडियो को संगीत और ऑडियो में सेट करने और उनकी कहानियों पर अपलोड करने की सुविधा देता है।

फेसबुक ने यह भी कहा कि वह रीलों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अपने खुद के टिक्कॉक जैसे ऐप, लास्सो को बंद कर रहा है।
फेसबुक के प्रवक्ता ने कहा, “भारत हमेशा हमारे लिए प्राथमिकता रहा है।”

“हमारे सभी परीक्षण देश जीवंत संस्कृतियों का प्रतिनिधित्व करते हैं, और भारत में उपभोक्ता मांग इंस्टाग्राम पर एक तिहाई से अधिक वीडियो बनाने के साथ मजबूत है।”

कंपनी ने वैश्विक लॉन्च की तारीख की घोषणा नहीं की है।

TikTok पर इंस्टाग्राम एकमात्र प्लेटफॉर्म नहीं है। सूचना के अनुसार, YouTube अपने प्रतियोगी, शॉर्ट्स को वर्ष के अंत तक लॉन्च करने की योजना बना रहा है। YouTube ने टिप्पणी के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया।

भारतीय कंपनियों को भी फायदा होता दिख रहा है। एक होमग्राउंड वीडियो-शेयरिंग ऐप, रोपोसो ने कहा कि टिकटोक प्रतिबंध की घोषणा से पहले, 2014 के लॉन्च के बाद से 50 मिलियन डाउनलोड दर्ज किए गए थे।

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *