Breaking News

चीन अपने वैश्विक प्रतिद्वंद्वियों के साथ अंतर को बंद करने के लिए चिपमेकिंग में अरबों का निवेश कर रहा है

चीन अपने वैश्विक प्रतिद्वंद्वियों के साथ अंतर को बंद करने के लिए चिपमेकिंग में अरबों का निवेश कर रहा है

china-chipmaking

चीन का सबसे बड़ा सेमीकंडक्टर निर्माता शंघाई में अपने स्टॉक को सूचीबद्ध करके इस वर्ष $ 7.5 बिलियन से अधिक जुटा सकता है – एक ऐसा कदम जो एक दशक में चीनी मुख्य भूमि की सबसे बड़ी हिस्सेदारी की बिक्री कर सकता है, और विदेशी चिप्स पर देश की निर्भरता को कम कर सकता है।

हांगकांग में पहले से ही ट्रेड कर रहे सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग इंटरनेशनल कॉर्पोरेशन (SMIC) ने पिछले हफ्ते एक स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग में कहा था कि वह कम से कम 6.6 बिलियन डॉलर जुटाना चाहता है। अगर कंपनी “ओवर-अलॉटमेंट ऑप्शन” का इस्तेमाल करती है और निवेशकों की मजबूत मांग के जवाब में अतिरिक्त शेयर जारी करती है तो बड़ी संख्या में आघात होगा।

डिएगलिक के अनुसार, 7.5 बिलियन डॉलर की बढ़ोतरी से एसएमआईसी की इस साल दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी शेयर बिक्री होगी। डाटा प्रदाता रिफिनिटिव के अनुसार, कृषि बैंक (ACGBF) 2010 में सार्वजनिक होने के बाद से यह मुख्य भूमि पर चीन की सबसे बड़ी पेशकश होगी।

कंपनी चीन में सबसे बड़ी चिपमेकर है, जो 2019 में 22 बिलियन युआन ($ 3.1 बिलियन) राजस्व में खींचती है। SMIC ताइवान सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग कंपनी (TSM) के पीछे, 2018 में बिक्री के मामले में दुनिया में चौथा सबसे बड़ा स्टैंडअलोन चिपमेकर था, आईसी इनसाइट्स के अनुसार GlobalFoundries और यूनाइटेड माइक्रोइलेक्ट्रॉनिक कॉर्पोरेशन।

चीन चिपमेकिंग में अरबों का निवेश कर रहा है

लेकिन सभी सेमीकंडक्टर आपूर्तिकर्ताओं में इंटेल (INTC) और सैमसंग (SSNLF) जैसे विशाल खिलाड़ी शामिल हैं – चीनी फर्म दुनिया के शीर्ष 10 में भी नहीं है।

SMIC, जिसके प्रमुख शेयरधारक राज्य के स्वामित्व वाली कंपनियां हैं, ने अपने प्रॉस्पेक्टस में कहा कि वह प्रौद्योगिकी में निवेश करने के लिए धन का उपयोग करना चाहता है और अपने वैश्विक प्रतिस्पर्धियों के साथ पकड़ बनाना चाहता है।

शंघाई में एक लिस्टिंग से पता चलता है कि एसएमआईसी को लगता है कि यह चीनी निवेशकों पर भरोसा करके बढ़ सकता है। कंपनी न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज में व्यापार करती थी, लेकिन कम ट्रेडिंग वॉल्यूम का हवाला देते हुए, एक साल पहले थोड़ा विलंबित हो गया। और हफ्तों के बाद से इसने मुख्य भूमि चीन में सूचीबद्ध करने की योजना की घोषणा की, इसने राज्य समर्थित विकास निधि से $ 2 बिलियन से अधिक की राशि जुटाई है।

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *